PF Withdrawal: PF Withdrawal Form कैसे भरें और Online PF Withdrawal Process कैसे करें

PF Withdrawal

PF (प्रोविडेंट फंड) या EPF को कर्मचारी भविष्य निधि योजना भी कहा जाता है। यह वह जगह है जहां कर्मचारी अपने पारिश्रमिक या मेहनत (Remuneration) के एक छोटे हिस्से का योगदान करते हैं यानी हर महीने अपने मूल वेतन(Basic Salary) का 12% नियोक्ता(Employer) द्वारा एक सामान राशि(Matching amount) का योगदान किया जाता है। इस तरह के एक योगदान, एक कोष(Fund) के रूप में। इसका उपयोग कर्मचारी की सेवानिवृत्ति(Retirement) के वित्तपोषण(Financing) के लिए किया जाना है। कर्मचारियों द्वारा EPF की वापसी, हालांकि, पहले ही की जा सकती है, अर्थात् उनके रोजगार(Employment) के दौरान। यहां, यह उल्लेख करना प्रासंगिक(Relevant) होगा कि EPF organization ने UAN के आवंटन(Allocation) यानी पीएफ अधिनियम(Pf act) के तहत आने वाले सभी कर्मचारियों(Employees) के लिए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर(Universal Account Number) अनिवार्य(mandatory) कर दिया है। UAN को कर्मचारी के EPF Account से जोड़ा जाएगा। UAN एक कर्मचारी के जीवन भर पोर्टेबल(Portable) रहता है और नौकरी बदलते समय EPF हस्तांतरण(Transfer) के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होती है।

How To PF Withdrawal Online
For Representation Only



EPF Withdrawal का Claim एक कर्मचारी द्वारा किया जाता है यदि वह बेरोजगार(Unemployed) है या सेवानिवृत्ति(retirement) के समय है। EPF बैलेंस के 75% को बेरोजगारी(Unemployment) के एक महीने के बाद वापस लिया जा सकता है और शेष 25% को दो महीने की बेरोजगारी(Unemployment) के बाद वापस लिया जा सकता है। आप EPF Withdrawal Form को Online भरकर Withdrawal का Claim  कर सकते हैं।

ध्यान दें कि आप Online PF Withdrawal Claim की  सुविधा का उपयोग केवल तभी कर सकते हैं जब आपका आधार आपके UAN के साथ जुड़ा हुआ ओर Activate हों| 


Rules For PF Withdrawal

EPF कब निकाला जा सकता है ?


कोई EPF को पूरी तरह या आंशिक रूप(Partially) से वापस लेने का विकल्प चुन सकता है। EPF को निम्नलिखित में से किसी भी परिस्थिति में पूरी तरह से वापस लिया जा सकता है:

A.जब कोई व्यक्ति रोजगार से रिटायर हो जाता है

B. जब कोई व्यक्ति 2 महीने या उससे अधिक की अवधि तक बेरोजगार रहता है। यहां, यह उल्लेख करने की आवश्यकता है कि तथ्य यह है कि व्यक्ति 2 महीने से अधिक समय से बेरोजगार है, एक राजपत्रित अधिकारी द्वारा प्रमाणित किया जाना है। इसके अलावा, 2 महीने या उससे अधिक समय तक शेष बेरोजगारों के बिना एक नौकरी से दूसरी नौकरी में स्विच करते समय EPF की पूर्ण निकासी (यानी बदलती नौकरियों के बीच अंतरिम अवधि के दौरान), PF नियमों और विनियमों(PF rules and regulations) और इसलिए अवैध के खिलाफ होगी। EPF की आंशिक निकासी कुछ परिस्थितियों में की जा सकती है और कुछ निर्धारित शर्तों के अधीन हो सकती है जिन पर नीचे संक्षेप में चर्चा की गई है
:

How To Withdrawal PF Online
EPF कब निकाला जा सकता है 

 PF Withdrawal ऑनलाइन प्रक्रिया


EPF आहWithdrawal form) भरने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें और Online Claim करें: -

Step 1- अपने UAN और Password के साथ UAN Member Portal में Sign In करें।


How To Withdrawal PF Online, UAN Portal
UAN Portal

Step 2- शीर्ष मेनू बार से, ’ऑनलाइन सेवाओं(Online Services) के टैब पर क्लिक करें और Drop Down Menu से the क्लेम (Claim)(Forms -31, 19 और 10 C) का चयन करें।

How to PF Withdrawal Online


 EPF निकासी(PF Withdrawal) के लिए क्लेम(Claim) (Form -31, 19 और 10 C) पर क्लिक करें


Step 3- सदस्य विवरण(Member Details) स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा। अपने बैंक खाते के अंतिम 4 अंक दर्ज करें और "सत्यापित करें(Please verify)" पर क्लिक करें

How To Pf Withdrawal Online

Step 4- उपक्रम(Undertaking) के प्रमाण पत्र(Certificate) पर हस्ताक्षर करने और आगे बढ़ने के लिए "हां" पर क्लिक करें




Step 5- अब “Online Claim के लिए आगे चलेविकल्प पर क्लिक करें




Step 6- अपने धन(Funds)को Online निकालने के लिए "PF Advance (फॉर्म 31)" चुनें

Step 7 – फॉर्म(Form) का एक ताजा खंड खोला जाएगा, जहां से आपको "उद्देश्य जिसके लिए अग्रिम की आवश्यकता है(Purpose for which advance is requiredका चयन करना होगा, आवश्यक राशि और कर्मचारी का पता

यह ध्यान देने योग्य है कि सभी विकल्प जिनके लिए कर्मचारी निकासी(Withdrawal ) के लिए योग्य नहीं है, लाल रंग में उल्लेखित होंगे।

Step 8 - प्रमाणीकरण पर टिक करें और अपना आवेदन जमा करें

Step 9 - आपको उस उद्देश्य के आधार पर स्कैन किए गए दस्तावेज़ जमा करने होंगे, जिसके लिए आपने फॉर्म भरा है

Step 10 - आपके नियोक्ता(Employer) को आपके निकासी अनुरोध(Withdrawal request) को मंजूरी देनी होगी जिसके बाद आपके EPF Account से पैसा वापस ले लिया जाएगा और निकासी फॉर्म(Withdrawal Form) भरने के समय उल्लिखित(mentioned) बैंक खाते में जमा किया जाएगा।

EPFO के साथ पंजीकृत आपके मोबाइल नंबर पर एक SMS सूचना भेजी जाएगी। दावा संसाधित होने के बाद, राशि आपके बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी। धन आमतौर पर 15-20 दिनों के भीतर जमा हो जाता है, हालांकि EPFO द्वारा कोई औपचारिक समय सीमा प्रदान नहीं की गई है।

EPF Withdrawal Forms



Online PF Withdrawal का दावा(claim) दाखिल करने के समय, आपको तीन PF Withdrawal Forms मिलेंगे -

PF अग्रिम(Advance) (फॉर्म - 31)
केवल PF Withdrawal- फॉर्म 19
केवल पेंशन निकासी(Pension Withdrawal)- फॉर्म 10 C

PF Advance/ आंशिक निकासी - Form 31


एक सदस्य अपने EPF कोस के एक भाग को रोजगार की अवधि के दौरान आपातकालीन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए फॉर्म 31 भरकर वापस ले सकता है। यदि आप बेरोजगारी की कारण PF Withdrawal कर रहे हैं, तो आपको फॉर्म 31 भरना होगा। निकासी के उद्देश्य का उल्लेख करना होगा फार्म। दावा की गई राशि का अनुमोदन स्वीकार्य सीमा और सदस्य के ईपीएफ खाते में संचित निधि(अक्सुमुलेटेड फण्ड) पर निर्भर करता है। निकासी के कारणों में चिकित्सा कारण, शादी, उच्च शिक्षा आदि हो सकते हैं।

EPF पूर्ण निकासी / अंतिम निपटान(Full Settlement) - Form 19


यह फॉर्म रिटायरमेंट के समय पूरी जमा हुई PF राशि को निकालने के लिए भरा जाता है। इसे 'Final Settlement' के रूप में भी जाना जाता है। आपको अपने व्यक्तिगत विवरण और रोजगार विवरण भरने की आवश्यकता है जैसे कि आपकी छोड़ने की तारीख, सेवाओं को छोड़ने का कारण, सेवाओं में शामिल होने की तिथि, पैन, UAN और Aadhar Number, बैंक खाता विवरण, पूर्ण डाक पता, आदि।


पेंशन निकासी(Pension Withdrawal) - Form 10 C


यदि आप पेंशन राशि वापस लेना चाहते हैं, तो Form - 10 सी भरना चाहिए। इस प्रकार यदि आप अपना पीएफ बेरोजगारी की जमीन पर वापस ले रहे हैं तो आपको फॉर्म 31 और फॉर्म 10 सी भरना होगा। इस फॉर्म के फॉर्म फॉर्म 19 में समान हैं। पेंशन राशि को कर्मचारी पेंशन योजना, 1950 द्वारा विनियमित किया जाता है, जबकि PF की राशि को कर्मचारी भविष्य निधि योजना, 1952 द्वारा विनियमित किया जाता है। इसलिए यदि आप PF और पेंशन राशि दोनों को वापस लेना चाहते हैं, तो आपको दोनों फॉर्म अलग-अलग भरने होंगे।

Submission of a Physical Application/ एक भौतिक आवेदन प्रस्तुत करना


इसके लिए, कोई भी नया समग्र दावा (Composite claim)(आधार) / समग्र दावा प्रपत्र(complete claim form) (गैर-आधार) यहां से Download कर सकता है: EPF Portal नया समग्र दावा प्रपत्र(Composite Claim) (आधार) भरा जा सकता है और सत्यापन के बिना संबंधित क्षेत्राधिकार EPF Office में जमा किया जा सकता है। नियोक्ता(employer), जबकि, नया समग्र दावा प्रपत्र (गैर-आधार) भरा जाएगा और नियोक्ता के सत्यापन के साथ संबंधित क्षेत्राधिकार EPF Funds में जमा किया जाएगा। एक नोट यह भी हो सकता है कि उपरोक्त तालिका में चर्चा की गई विभिन्न परिस्थितियों के लिए किसी कर्मचारी द्वारा EPF Funds की आंशिक निकासी के मामले में, हाल ही में, विभिन्न प्रमाण पत्रों को प्रस्तुत करने की आवश्यकता को दूर किया गया है और स्व-प्रमाणीकरण का विकल्प दिया गया है EPF ग्राहकों के लिए शुरू किया गया।

वापसी के लिए ऑफ़लाइन आवेदन करते समय, आपको कंपोजिट क्लेम फॉर्म भरना होगा जो तीन रूपों के उद्देश्य से कार्य करता है - फॉर्म 19 (अंतिम पीएफ सेटलमेंट के लिए), फॉर्म 10 सी (पेंशन निकासी के लिए) और फॉर्म 31 (भाग-वापसी के लिए) पीएफ राशि)

PF Withdrawal Claim Online करने से पहले याद रखने की योग्य बातें 


आप अपने PF का दावा ऑनलाइन कर सकते हैं यदि आप निम्नलिखित शर्तों को पूरा करते हैं:
  • आपको एक UAN नंबर आवंटित किया जाना चाहिए और इसे सक्रिय(Active) किया जाना चाहिए
  • आपका मोबाइल नंबर UAN के साथ पंजीकृत होना चाहिए
  • आपके बैंक का विवरण UAN में होना चाहिए
  • आपके PAN और Aadhar को EPFO Database में डाला जाना चाहिए


EPF विथड्रॉल पोर्टल/EPF Withdrawal Portal


PF Withdrawal UAN Member Portal के माध्यम से किया जा सकता है। Member को पहले अपने UAN को सक्रिय(Active) करना होगा और फिर ऑनलाइन निकासी(PF Online Withdrawal) के लिए Portal पर Login करना होगा। Portal का उपयोग अपने पुराने PF Account से नए खाते में धनराशि स्थानांतरित करने के लिए भी किया जा सकता है। अन्य Online सेवाएं जैसे KYC, संपर्क विवरण अपडेट इत्यादि भी इस पोर्टल के माध्यम से किए जा सकते हैं।


PF Withdrawal or EPF Claim Status

EPF Portal की स्थिति EPF Member Portal पर Online Check की जा सकती है। आपको Online Portal पर Login करना होगा और “Online Services” अनुभाग में “Track Claim Status” का चयन करना होगा। आपको स्थिति की जांच करने के लिए कोई संदर्भ संख्या दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है। स्थिति स्वचालित रूप से स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी

Online EPF Withdrawal के लाभ


Online PF Withdrawal का Claim करने के कई लाभ हैं, जैसे कि -

परेशानी रहित निकासी(Withdrawal)- Online Claim आपको PF Office जाने और लंबी कतारों में खड़े होने की परेशानी से बचाता है। आपको बस अपने घर के आराम से Online Form भरने की जरूरत है।

कम प्रसंस्करण(Processing) समय- Online Claims के साथ, आवेदन के 15-20 दिनों के भीतर राशि आपके बैंक खाते में संसाधित और जमा की जाएगी। सरकार की योजना प्रसंस्करण समय(Processing Time) को और कम करने की है।

सत्यापन के लिए पिछले नियोक्ता का दौरा करने की आवश्यकता नहीं है - offline Claims/Physical Submission  के विपरीत, जिसमें आपको नियोक्ता(Employer) द्वारा सत्यापित(Verification) अपने दस्तावेज प्राप्त करने होंगे, Online Claims का सत्यापन स्वचालित रूप से किया जाता है। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक है जो एक नए शहर में चले गए हैं क्योंकि यह उन्हें दस्तावेजों को मेल करने या लंबी दूरी की यात्रा करने की परेशानी से बचाएगा।

0 comments:

Post a Comment